प्राइमरी एजुकेशन का क्या मतलब होता है - Primary Education Kya Hota Hai

  

प्राइमरी एजुकेशन याने कि प्राथमिक शिक्षा या प्रारंभिक शिक्षा आम तौर पर औपचारिक शिक्षा का पहला चरण है, जो प्रीस्कूल/किंडरगार्टन के बाद और माध्यमिक शिक्षा से पहले आती है। प्राथमिक शिक्षा प्राथमिक विद्यालयों, प्राथमिक विद्यालयों, या प्रथम विद्यालयों और मध्य विद्यालयों में स्थान के आधार पर होती है।

शिक्षा का अंतर्राष्ट्रीय मानक वर्गीकरण प्राथमिक शिक्षा को एक एकल चरण के रूप में मानता है जहां कार्यक्रम आम तौर पर मौलिक पढ़ने, लिखने और गणित कौशल प्रदान करने और सीखने के लिए एक ठोस आधार स्थापित करने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं। यह ISCED स्तर 1 है: प्राथमिक शिक्षा या बुनियादी शिक्षा का पहला चरण।

भारत में प्राथमिक शिक्षा को दो भागों में बांटा गया है, कक्षा 1 से 4 तक निम्न प्राथमिक साधन और कक्षा 5 से 8 तक उच्च प्राथमिक। भारत सरकार कक्षा 1 से 8 तक प्राथमिक शिक्षा पर जोर देती है, जिसे प्रारंभिक शिक्षा भी कहा जाता है, जो हैं 6 से 14 वर्ष की आयु के बच्चे।

चूंकि शिक्षा कानून राज्यों द्वारा दिए गए हैं, इसलिए भारतीय राज्यों के बीच प्राथमिक विद्यालय की यात्राओं की अवधि बदल जाती है। भारत सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए बाल श्रम पर भी प्रतिबंध लगा दिया है कि बच्चे असुरक्षित कामकाजी परिस्थितियों में प्रवेश न करें और वे अपने उज्ज्वल भविष्य के लिए अध्ययन करें इसलिये थोडीसी वोकेशनल एजुकेशन कि शिक्षा भी देणे का प्रावधान कई राज्य में है। प्रारंभिक स्तर पर सभी मान्यता प्राप्त स्कूलों में से 80% सरकारी या समर्थित हैं, जो इसे देश में शिक्षा का सबसे बड़ा प्रदाता बनाता है।

हालांकि, संसाधनों की कमी और राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी के कारण, यह प्रणाली उच्च छात्र से शिक्षक अनुपात, बुनियादी ढांचे की कमी और शिक्षक प्रशिक्षण के खराब स्तर सहित बड़े अंतराल से ग्रस्त है। 2011 में भारत सरकार द्वारा जारी किए गए आंकड़े बताते हैं कि भारत में 5,816,673 प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक थे। मार्च 2012 तक, भारत में 2,127,000 माध्यमिक विद्यालय शिक्षक थे। बच्चों का नि:शुल्क और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के तहत 6 से 14 साल या आठवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए भी शिक्षा मुफ्त कर दी गई है।

सरकार द्वारा गुणवत्ता बढ़ाने के लिए कई प्रयास किए गए हैं। जिला शिक्षा पुनरोद्धार कार्यक्रम (डीईआरपी) की शुरुआत 1994 में मौजूदा प्राथमिक शिक्षा प्रणाली में सुधार और उसे जीवंत बनाकर भारत में प्राथमिक शिक्षा को सार्वभौमिक बनाने के उद्देश्य से की गई थी। डीईआरपी का 85% केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित किया गया था और शेष 15% राज्यों द्वारा वित्त पोषित किया गया था। 

डीईआरपी, जिसने लगभग 35 लाख बच्चों को वैकल्पिक शिक्षा प्रदान करने वाले 84,000 वैकल्पिक शिक्षा स्कूलों सहित 160,000 नए स्कूल खोले थे, को भी यूनिसेफ और अन्य अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों का समर्थन प्राप्त था। "भ्रष्टाचार गरीबों को असमान रूप से नुकसान पहुँचाता है - विकास के लिए धन का उपयोग करके, बुनियादी सेवाएं प्रदान करने की सरकार की क्षमता को कम करके, असमानता और अन्याय को खिलाने और विदेशी निवेश और सहायता को हतोत्साहित करके" (कोफी अन्नान, संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन को अपनाने पर अपने बयान में) महासभा द्वारा भ्रष्टाचार के खिलाफ, एनवाई, नवंबर 2003)। जनवरी 2016 में, केरल अपने साक्षरता कार्यक्रम अथुल्यम के माध्यम से 100% प्राथमिक शिक्षा प्राप्त करने वाला पहला भारतीय राज्य बन गया।

इस प्राथमिक शिक्षा योजना ने पिछले तीन वर्षों से कुछ राज्यों में 93-95% के उच्च सकल नामांकन अनुपात को भी नहीं दिखाया है। इस योजना के तहत स्टाफिंग और लड़कियों के नामांकन में भी उल्लेखनीय सुधार किया गया है। सभी के लिए शिक्षा के सार्वभौमिकरण की वर्तमान योजना सर्व शिक्षा अभियान है जो दुनिया की सबसे बड़ी शिक्षा पहलों में से एक है। नामांकन बढ़ाया गया है, लेकिन गुणवत्ता का स्तर कम बना हुआ है।

Source: https://en.wikipedia.org/wiki/Education_in_India

PCJ

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